(Date : 17/May/2424)

(Date : 17/May/2424)

देश में सांप्रदायिक कॉरपोरेट गठबंधन हारेगा | राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा | एच.एम.वी. की बी.ए. पोलटिकल साइंस ऑनर्स सेमेस्टर-5 की छात्राएं रहीं शीर्ष पर | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स द्वारा अन्तर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिताएं आज से शुरू | इनोसेंट हार्ट्स स्कूल के इनोकिड्स के बच्चों के लिए टेडीज़ डे आउट गतिविधि का आयोजन |

आई.आई.टी रोपड़ के आई हब अवध केंद्र पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया






कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षा और औद्योगिक सहयोग के माध्यम से एक प्रेरक सतत भविष्य के लिए प्रेरित करना

जालंधर (अरोड़ा) :- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रोपड़ में स्थित आईहब-अवध केंद्र ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय अंतः विषय साइबर-भौतिक प्रणालियों (एनएमआईसीपीएस) के तहत एक पहल पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम पर एक कार्यशाला का आयोजन गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल रूपनगर में किया। यह परियोजना पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद पंजाब सरकार द्वारा समर्थित है और पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा समर्थित है। इसका उद्देश्य स्कूलों को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियां प्रदान करके और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देकर एक स्थायी भविष्य को प्रेरित करना है।

सरकारी कन्या सीनियर सैकेंडरी विद्यालय रूपनगर में आयोजित कार्यशाला में 100 से अधिक उत्साही छात्राओं ने सहभागी गतिविधियों व प्रदर्शनों में भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत उद्घाटन समारोह से हुई। मुख्य भाषण संदीप कौर, प्रिंसिपल गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल रूपनगर ने दिया। वरिंदर सैनी अनुपालन प्रबंधक अवध केंद्र ने छात्रों को संस्थान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अवध को एक गतिशील केंद्र बताते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र न केवल उद्यमशीलता के सपनों को बढ़ावा देता है बल्कि पर्यावरणीय जिम्मेदारी की संस्कृति को भी बढ़ावा देता है। कार्यक्रम का समापन इको क्लब के गठन के साथ हुआ जिसका नेतृत्व हरप्रीत कौर वासदेव ऑपरेशन मैनेजर अवध ने किया। इको क्लब समुदाय के भीतर पर्यावरण चेतना को बढ़ावा देने के लिए एक गतिशील मंच के रूप में कार्य करता है। अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए छात्रों ने एक प्रतीकात्मक वृक्षारोपण समारोह में सक्रिय रूप से भाग लिया। उन्होंने कहा कि ‘‘पर्यावरण जागरूकता पर एक सार्थक परिचर्चा भी आयोजित की जाती है जिसके बाद पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरित किए जाते हैं। अवध में फर्मवेयर इंजीनियर देस राज ने पर्यावरण आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) की खोज से दर्शकों का मन मोह लिया। उनकी प्रस्तुति ने एक इंटरैक्टिव प्रदर्शन किट के माध्यम से पर्यावरणीय कारकों की निगरानी और अनुकूलन करने की प्रौद्योगिकी की क्षमता का प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) ने युवाओं के मन में एक चमक प्रज्वलित की है, जिससे उन्हें भविष्य के पर्यावरण नेता बनने की प्रेरणा मिली है।

कार्यशाला का दूसरा दिन इस बात पर आधारित था कि स्थायी भविष्य के लिए उद्योग सहयोग कैसे उपयोग किया जा सकता है। टेराफैक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (अवध केंद्र में इनक्यूबेटेड स्टार्टअप्स में से एक) ने विनिर्माण के भीतर पर्यावरणीय स्थिरता को आगे बढ़ाने में औद्योगिक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के लिए एक इंटरैक्टिव सेमिनार की मेजबानी की। अनुभी खंडेलवाल, संस्थापक और उनकी टीम ने विनिर्माण के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए सेंसर-संचालित आईओटी पहल के महत्व पर जोर दिया। सत्र में टेराफेक के एकीकृत सेंसर समाधानों का एक लाइव प्रदर्शन शामिल था, जिसने दर्शकों को हरित भविष्य के लिए नवीन विचारों पर विचार करने के लिए प्रेरित किया। इस उद्योग के परिप्रेक्ष्य ने पर्यावरणीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में प्रौद्योगिकी के वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों को प्रदर्शित किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar